ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने-

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं की ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने-Blog kya hai? Blog ke prakar, aur Blogger kaise bane ब्लॉग क्या होता है? और ब्लॉग कितने प्रकार का होता है तो ब्लॉग्गिंग के या उसे करने से क्या फायदे हैं और फिर ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमायें तो हम फिर भी जानेंगे की फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनायें और उस पर पोस्ट कैसे लिखते हैं हम आज इसी बात की चर्चा करेंगे



ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने

दोस्तों अगर चाहे वो कोई भी व्यक्ति क्यों न हो इन्टरनेट पर मौजूद है चाहे वो व्यक्ति इन्टरनेट पर अपनी वेबसाइट के माध्यम से या फिर वो व्यक्ति YOUTUBE के माध्यम से मौजूद होता हैं और उसी के जरिए वो व्यक्ति अपना ज्ञान तथा किसी भी प्रकार की जानकारी किसी और लोगों को शेयर करता है उसी को ब्लॉग कहते हैं जैसे की आप मान कर चलिए जैसे हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप को ज्ञान या जानकारी शेयर की है

ब्लॉग के प्रकार

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं की ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं वैसे तो देखे जाएँ तो ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं ब्लॉग के प्रकार उसकी सामग्री और लिखने के तौर तरीके पर निर्भर करता है अक्सर ब्लॉग 8 प्रकार के होते हैं

1.Personal Blog

2.Collaborative blog or group blog 

3.Micro blog

4.Corporate Blog    

5. Aggregated blog     

6.Genre blog    

7.Vlog

8.Niche


ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉग कैसे बनाएं Blog kaise banaye

दोस्तों मैंने आपको ऊपर बताया हैं की ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं और अब हम बात करने वाले हैं की फ्री ब्लॉग या पैसे का कुछ इन्वेस्ट करके ब्लॉग कैसे बनायें

तो दोस्तों मैं आज आपको बताने वाला हूँ की आपके पास बिलकुल भी पैसा नहीं हैं जिसे आप इन्वेस्ट कर सकें तो दोस्तों आज से कुछ सालों पहले मैंने भी फ्री ब्लॉग बनाकर ही पैसे कमाने की शुरुआत की थी जी हाँ दोस्तों बिलकुल फ्री ब्लॉग बनाकर और मेरा जो पहला ब्लॉग था वो सरकारी योजनाओं के बारे में था उसी ब्लॉग ने मुझे इतना कर दिया था और है की आज मुझे अगर ब्लॉग बनाने के लिए कहीं भी इन्वेस्ट करना हो मैं बिना झिझक के ब्लॉग खरीद लेता हूँ

ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने

तो दोस्तों पैसे वाले या फिर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए दो वेबसाईट ऐसी हैं जो की आज के समय में काफी प्रचलित हैं और लोग उनके द्वारा भी पैसे कमा रहे हैं जिनका जिक्र हम निचे करने वाले हैं

1.Blogger

तो दोस्तों हम बात कर रहे थे की फ्री ब्लॉग कहाँ से बनाया जाता हैं तो दोस्तों हमें अगर फ्री ब्लॉग बनाना हैं तो आपको गूगल पर सर्च करना हैं Blogger और सर्च करने पर आपके सामने ब्लॉगर की एक वेब साईट आयेगी और आपको वही से सिग्न उप करने के बाद उसी वेब साईट पर फ्री ब्लॉग बनाना हैं

ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने


2. Wordpress

दोस्तों ये ब्लॉगर की तरह फ्री टूल नहीं हैं इसमें आपको कुछ पैसे देने होंगे और फिर मासिक शुल्क के साथ आपको ये यूज करने को देता हैं


ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉगर कैसे बने



Yash Chaudhary

नमस्कार दोस्तों, मैं यज्ञेश सिंह (Yagyesh Singh), हिंदी Help का Technical Author &Founder हूँ. हमारा उद्देश्य है हिंदी भाषी लोगो के लिए उपयोगी और सही सटीक जानकारी प्रदान करना है ।मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को बताने और दूसरों को सिखाने में बहुत दिलचस्पी है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे :

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने